Featured Post

द्वादश ज्योतिर्लिंग -[भाग-6]-महाकालेश्वर

‘ ऊँ महाकाल महाकाय , महाकाल जगत्पते। महाकाल महायोगिन् ‌ महाकाल नमोऽस्तुते॥ - महाकाल स्त्रोत(महाकाय, जगत्पति, महायोगी महाकाल को नमन) ...

ताज महल [आगरा ]

कुछ महीने पहले आगरा जाना हुआ ,ताजमहल एक बार फिर से देखा ,कुछ तस्वीरें लीं...उन तस्वीरों को इस विडियो में डाला हुआ है..देखियेगा...दिल्ली से आगरा ..ताज एक्सप्रेस रास्ते का प्रयोग कर रहे हैं तो सावधानी से करें..बहुत अधिक स्पीड से गाडी न चलायें, टायरों की हवा कितनी रखनी है इस बारे आवश्यक निर्देश जगह-जगह दिए गए हैं ,उन्हें पढ़ लें.इतनी अधिक प्रसिद्द इमारत शहर में होने के बावजूद इस शहर का हाल बहुत अधिक सुधरा हुआ नहीं दिखा...जिस हिसाब से यहाँ पर्यटक आते हैं उस लिहाज से इस शहर को और अधिक सुन्दर व् बेहतर बनाया जाना चाहिये.इमारत के बारे में क्या कहूँ ..तेजोमहालय से ताजमहल तक के इसके सफ़र के बारे में लोगों ने बहुत कुछ लिखा है ,गूगल में तेजोमहालय लिख कर खोजेंगे तो बहुत सी चित्रमय जानकारी मिल जायेगी ,उन पोस्ट्स में इस विषय  में पढ़ सकते हैं , मैं खुद नहीं जानती कि सच क्या है?
जो भी हो अगर यह कभी मंदिर  रहा भी हो तो अब क्या करियेगा ?सालों से तो अब यह मकबरा ही है अब यह मंदिर रहा ही नहीं ..मेरे लिए  यह एक खूबसूरत इमारत है जिसे देखकर  मन इसे देखते रहने को करता है.
अद्भुत कारीगरी !

1 comment:

Vikas Gupta said...

सुन्दर चित्र